वेंटिलेटर का विकास इतिहास

- 2021-09-26-


वेंटिलेटर का एक लंबा इतिहास रहा है, देश और विदेश में तेजी से विकास हुआ है, और अधिक उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त हुए हैं। सी.सी. से कई साल पहले, चीन में साधारण लकड़ी का पतवार विकसित किया गया था, जो मूल रूप से आधुनिक केन्द्रापसारक पंखे के समान सिद्धांत पर कार्य करता था। 1862 में, ब्रिटेन के गुइबेल ने केन्द्रापसारक पंखे का आविष्कार किया, जिसके प्ररित करनेवाला और आवरण संकेंद्रित गोल होते हैं, आवरण ईंट से बना होता है, और लकड़ी के प्ररित करनेवाला पीछे की ओर सीधे ब्लेड का उपयोग करता है। दक्षता केवल लगभग 40% है, और इसका उपयोग मुख्य रूप से खदान वेंटिलेशन के लिए किया जाता है। 1880 में, लोगों ने खदान के वेंटिलेशन के लिए एक कॉक्लियर हाउसिंग और पीछे की ओर घुमावदार ब्लेड वाला एक केन्द्रापसारक पंखा डिजाइन किया, संरचना अधिक पूर्ण थी। 1892 में, फ्रांस ने एक क्रॉस-फ्लो पंखा विकसित किया; 1898 में, फॉरवर्ड ब्लेड सिरोको सेंट्रीफ्यूगल पंखे का आयरिश डिज़ाइन, और व्यापक रूप से देशों द्वारा उपयोग किया गया; 19वीं शताब्दी में, अक्षीय पंखे का उपयोग खदान वेंटिलेशन और धातुकर्म उद्योग में किया गया है, लेकिन इसका दबाव केवल 100 ~ 300 पीए है, दक्षता केवल 15 ~ 25% है, 1940 के दशक तक तेजी से विकास हुआ।

1935 में, जर्मनी ने पहली बार बॉयलर वेंटिलेशन और वेंटिलेशन के लिए अक्षीय प्रवाह आइसोबैरिक पंखे का उपयोग किया; 1948 में, डेनमार्क ने संचालन में समायोज्य चलती ब्लेड के साथ एक अक्षीय प्रवाह पंखा बनाया; घूमने वाले अक्षीय पंखे, मेरिडियनल त्वरक अक्षीय पंखे, तिरछे पंखे और क्रॉस-फ्लो पंखे भी विकसित किए गए हैं।

समकालीन आर्थिक विकास की प्रक्रिया में, चूंकि पंखा बिजली उत्पादन, रासायनिक उद्योग और अन्य सामान्य मशीनरी में अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला से संबंधित है, इसका राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है, हमारे देश सहित विकसित देशों और विकासशील देशों में पंखे उत्पादों के निर्माण के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। दुनिया के सबसे बड़े पंखा निर्माता मुख्य रूप से जापान, जर्मनी, इटली, स्विट्जरलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका आदि हैं। अपेक्षाकृत बड़े पवन टरबाइन निर्माताओं में हिताची, इबारा, मित्सुबिशी हेवी इंडस्ट्रीज कं., लिमिटेड, कावाशिमा हेवी इंडस्ट्रीज कं., लिमिटेड आदि हैं। यूके में, जेम्स हाउडेन एंड कंपनी हैं; जर्मनी में मैग्डेलवा टरबाइन मशीनरी कंपनी और केकेके कंपनी है; स्विट्जरलैंड में मुख्य रूप से सल्टर लाइफ कंपनी वगैरह है।