मिश्रित प्रवाह पंखा क्या है और इसकी विशेषता क्या है?

- 2021-11-18-

अक्षीय प्रवाह पंखे और केन्द्रापसारक पंखे के बीच के पंखे के लिए, मिश्रित प्रवाह पंखे का प्ररित करनेवाला हवा को केन्द्रापसारक और अक्षीय दोनों गति प्रदान करता है। खोल में हवा की गति अक्षीय प्रवाह और केन्द्रापसारक गति का मिश्रण है, इसलिए इसे कहा जाता है"मिश्रित प्रवाह".

वायु दाब गुणांकप्रवाह (झुका हुआ प्रवाह) पंखाअक्षीय प्रवाह पंखे की तुलना में अधिक है, और प्रवाह गुणांक केन्द्रापसारक पंखे की तुलना में बड़ा है। इसका उपयोग उस स्थिति में किया जाता है जहां हवा का दबाव और प्रवाह "न तो बहुत बड़ा और न ही बहुत छोटा" होता है। यह अक्षीय प्रवाह पंखे और केन्द्रापसारक पंखे के बीच के अंतर को भरता है। साथ ही, इसमें सरल और सुविधाजनक स्थापना की विशेषताएं हैं।

मिश्रित प्रवाह पंखायह अक्षीय प्रवाह पंखे और केन्द्रापसारक पंखे की विशेषताओं को जोड़ता है, और पारंपरिक अक्षीय प्रवाह पंखे की तरह दिखता है। आवरण में एक खुला इनलेट हो सकता है, लेकिन अधिक बार इसमें समकोण झुकने वाला आकार होता है ताकि मोटर को पाइप के बाहर रखा जा सके। डिस्चार्ज शेल हवा या गैस के प्रवाह को धीमा करने और गतिज ऊर्जा को उपयोगी स्थैतिक दबाव में परिवर्तित करने के लिए धीरे-धीरे फैलता है।