अक्षीय प्रशंसकों के लक्षण

- 2021-04-02-

राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के कई क्षेत्रों में, विशेष रूप से पेट्रोलियम, रसायन, प्रशीतन, बिजली, खनन और धातुकर्म उद्योगों में, प्रक्रिया गैसों और परिवहन गैसों के दबाव को बढ़ाने के लिए कम्प्रेसर का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। विभिन्न कम्प्रेसर के बीच, अक्षीय प्रवाह कम्प्रेसर में उच्च दक्षता, बड़े प्रवाह, हल्के वजन और छोटे आकार के फायदे हैं। इसलिए, बड़े पेट्रोलियम शोधन उद्यमों में, उत्प्रेरक क्रैकिंग इकाई के पुनर्योजी को बड़ी मात्रा में हवा और झुलसने के लिए कम दबाव की आवश्यकता होती है। उच्च, अधिकांश अक्षीय कम्प्रेसर का उपयोग करते हैं।



आज हम अक्षीय प्रशंसकों की विशेषताओं को समझते हैं:


(१) प्रवाह पर अक्षीय प्रवाह पंखे की इनलेट हवा के तापमान और आर्द्रता परिवर्तन का प्रभाव गैस अवस्था समीकरण के अनुसार होता है। वास्तविक उत्पादन में, यूनिट सर्ज लाइन के कैलिब्रेशन डेटा के संदर्भ में परिवर्तन मूल्य की तुलना और सत्यापन भी किया जा सकता है।


(२) चूंकि अक्षीय प्रवाह प्रशंसक मुख्य रूप से गैस के दबाव को बढ़ाने के लिए कैस्केड के दबाव विस्तार पर निर्भर करता है, इसलिए कैस्केड के प्रदर्शन के लिए हवाई हमले का कोण बहुत संवेदनशील होता है। व्यावहारिक अनुप्रयोगों में, स्थिर ब्लेड कैस्केड (स्थिर ब्लेड के तथाकथित कोण) के कोण को बदलकर एयरफ्लो के हमले के कोण को आम तौर पर बदल दिया जाता है, ताकि हवा की मात्रा को समायोजित करने के लिए इकाई की वायु मात्रा को बदल दिया जा सके। , ताकि तकनीकी आवश्यकताओं को पूरा करने के आधार पर बिजली की खपत को कम किया जा सके। .


(३) अक्षीय प्रवाह हवा के चलते और स्थिर ब्लेड का ब्लेड आकार कैस्केड के चरण दबाव अनुपात और दक्षता को निर्धारित करता है, और पंखे के समग्र प्रदर्शन को निर्धारित करता है। वर्तमान में, अक्षीय प्रवाह प्रशंसकों के अधिकांश चलती और स्थिर ब्लेड को टर्नरी प्रवाह के साथ डिज़ाइन किया गया है, और पूरी मशीन की दक्षता अपेक्षाकृत अधिक है। हालांकि, उच्च सटीकता के कारण, यदि बाहरी हस्तक्षेप कारक ब्लेड की क्षति या ब्लेड के खराब होने का कारण बनते हैं, अर्थात, यदि ब्लेड का आकार बदलता है, तो कंप्रेसर का संपीड़न अनुपात और दक्षता कम हो जाएगी, और ब्लेड के खराब होने से भी संचालन होगा अक्षीय प्रशंसक की सीमा, चरम मामलों में, यह शाफ्ट सिस्टम के गतिशील संतुलन को प्रभावित करेगा और शटडाउन दुर्घटना का कारण होगा।